Birth Certificate Kaise Banaye 2023: घर बैठे ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनाएं, जाने ऑनलाइन की संपूर्ण जानकारी

Birth Certificate Kaise Banaye 2023: बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अब आपको नहीं घूमना होगा इधर-उधर, बर्थ सर्टिफिकेट आप बना सकते हैं अपने मोबाइल से ऑनलाइन वह भी बिल्कुल फ्री।

Birth Certificate Kaise Banaye 2023

Birth Certificate Kaise Banaye 2023: इस लेख के जरिए आज हम बताएंगे आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने के आसान तरीका वह भी बिल्कुल फ्री में अपने घर बैठे बना सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता अब हर डिपार्टमेंट के काम में पड़ती है क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र के बिना ना आधार कार्ड ना स्कूल में एडमिशन आदि कम नहीं होते इसलिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की आवश्यकता हमें जरूरत होती है। जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? क्या-क्या दस्तावेज चाहिए? इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे पॉइंट्स के जरिए देंगे कृपया लेख को आखिरी तक ध्यान पूर्वक जरूरत पढ़े।

Also Read: Pm yashasvi scholarship Yojana 2023: इस योजना का लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन, प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन शुरू

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए

Birth Certificate Kaise Banaye 2023: बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अब आपको ना ही गवर्नमेंट हॉस्पिटल में जाना होगा और ना ही नगरपालिका में जाना होगा इसके लिए सिर्फ आपको एक एंड्राइड इंटरनेट वाले मोबाइल फोन की जरूरत होगी जिसमें एक ब्राउज़र हो। इसमें आपको कई दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी दस्तावेजों में मुख्य रूप से माता या पिता का किसी एक का आधार कार्ड होना आवश्यक है और उसी की ही एक फोटो होनी भी आवश्यक है इसके अलावा बच्चों का नाम दिनांक और समय यह सभी जरूरी जानकारी देना आवश्यक है।

ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया

Birth Certificate Kaise Banaye 2023: अगर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन नहीं बनवाना चाहती और आप ऑफलाइन ही बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी इसकी पूरी जानकारी हमने चाहिए दिए गए बिंदुओं के द्वारा दे रहे हैं –

Also Read: Kalibai bheel medhavi Chatra scooty Yojana new merit list 2023: कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 की मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी है आप यहां से चेक कर सकते हैं।

  • जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले आपको नगर निगम या नगर पालिका में जाना होगा।
  • नगर पालिका में जाने के बाद आपको जन्म प्रमाण पत्र का फॉर्म लेना होगा
  • अगर आपका बच्चा हॉस्पिटल में पैदा हुआ है तो हॉस्पिटल वाली ही खुद आपको आवेदन फॉर्म दे देंगे।
  • जन्म प्रमाण पत्र में मांगी गई आवश्यक जानकारी भर ले जैसे बच्चों का नाम बच्चों का जन्म स्थान बच्चों के जन्म का समय पिता का आधार कार्ड और एक पिता की फोटो होना आवश्यक है।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आप इसे नगरपालिका में जमा कर दे।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपको वहां से समय दिया जाएगा कि आपका जन्म प्रमाण पत्र कब तक तैयार हो जाएगा।
  • जन्म प्रमाण पत्र तैयार होने के बाद आप उसे ला सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र का महत्व

Birth Certificate Kaise Banaye 2023: जन्म प्रमाण पत्र की कई महत्व होते हैं और यह बहुत सी जगह काम आता है जैसे आपको जन्म प्रमाण पत्र से कई सरकारी योजनाओं में लाभ मिलता है।
और अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो वहां भी आवेदन के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
स्कूल या कॉलेज में छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
जन्म प्रमाण पत्र की मदद से आप अन्य डाक्यूमेंट्स भी आसानी से बनवा सकते हैं।

Note – यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि goodupdatetak.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

आपने यह ख़बर पढ़ी – Goodupdatetak
आप यह भी पढ़े – Goodupdatetak

Comments are closed.

Translate »
× Connect with us for Daily Update